Tuesday 18 September 2012

एक सुपरस्टार के जीवन की कहानी है ‘हीरोइन’

एक सुपरस्टार के जीवन की कहानी है ‘हीरोइन’


heroine movie preview
बैनर : यूटीवी मोशन पिक्चर्स, भंडारकर एंटरटेनमेंट
निर्माता : रॉनी स्क्रूवाला, मधुर भंडारकर, सिद्धार्थ रॉय कपूर
निर्देशक : मधुर भंडारकर
संगीत : सलीम मर्चेण्ट-सुलेमान मर्चेण्ट
गीत :5, समय :20.01 सेकेंड, लेबल : सोनी म्यूजिक/यूटीवी
जॉनर फिल्म साउंड ट्रैक
कलाकार : करीना कपूर, अर्जुन रामपाल, रणदीप हुडा, शहाना गोस्वामी, मुग्धा गोडसे
सेंसर बोर्ड से सर्टिफिकेट 'ए'
रिलीज डेटः 21 सितंबर 2012

कहानी

मधुर भंडारकर की 'हिरोइन' एक अभिनेत्री के जीवन में आने वाले उतार-चढ़ावों पर आधारित है। माही अरोरा (करीना कपूर) एक सुपरस्टार है। किसी भी फिल्म को हिट कराने के लिए इसका नाम ही काफी है। सफलता उसके कदमों को चूमा करती है। माही बेशक सुपरस्टार है और उसके चाहने वालों की कमी नहीं है, लेकिन माही को तलाश है सच्चे प्यार की। माही अपने आपको एकदम अकेला महसूस करने लगी है। उसका अपना प्यार भी उसका ना रहा था। माही अपने जीवन स धीरे-धीरे निराशा की और जा रही थी जिससे उसकी प्रसिद्धि, उसकी जिंदगी, उसका कैरियर सब उससे रूठने लगते है। माही के जीवन के उतार-चढ़ाव में बनी है ‘हीरोइन’।

संगीत और गायक
सुनिधि चौहान का गाया आइटम नंबर 'हलकट जवानी' की गूंज तो चारो और है ही, इसके अलावा फिल्म का टाइटज सॉन्ग 'मैं हिरोइन हूं' जो कि अदिति सिंह शर्मा ने गाया है, ये गाना भी युवाओं की जुबां पर चढ़ा हुआ है। इसके अलावा श्रेया घोषाल का 'ख्वाहिशें', राहत फती अली खान का 'सइयां' और श्रद्वा पंडित और बेनी दयाल का गाया हुआ गीत 'तुझपे फिदा' भी सुनने पर सुकुन देते हैं।

निर्देशक की नजर में
मधुर भंडारकर का कहना है कि, फिल्म की कहानी हिन्दी सिनेमा की अभिनेत्री की वास्तविक जीवन की घटनाओं पर आधारित है। उनका कहना है कि यह मेरे करियर की सबसे महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है। मधुर का कहना है कि हिरोइन बहुत सारी अभिनेत्रियों की ज़िन्दगी का निचोड़ है। मधुर अपने इस ड्रीम प्रोजेक्ट पर काफी लंबे समय से सक्रिय थे।

किरदारों पर एक नज़र
करीना का मानना है कि 'हिरोइन' फिल्म में उनके द्वारा निभाई गई भूमिका अब तक निभायी गयी भूमिकाओं में से सबसे साहसपूर्ण और चुनौतीपूर्ण तो है कि साथ ही इस किरदार वे कदम बिंदास लगी हैं। करीना का मानना है कि आमतौर पर अभिनेत्रियां नीचे गिरते सुपरस्टार की भूमिका पर काम नहीं करना चाहती हैं। करीना माही अरोड़ा के चरित्र को अपनी रीयल लाइफ के करीब मानती हैं क्योंकि करीना भी शुरू से ही हिरोइन बनना चाहती थीं। इतना ही नहीं माही उनके दिल के बेहद करीब है। करीना कहती हैं कि माही बहुत ही इमोशनल और तुरंत फैसला लेने वाली एक्ट्रेस है जबकि मैं इमोशनल हूं लेकिन मैं अपनी लाइफ को बैलेंस रखती हूं।

फिल्म से जुड़ी खास बातें
पहले की फिल्मों की तरह मधुर भंडारकर की यह फिल्म ‘हीरोइन’ भी फीमेल ओरियेंटेड है जिसमें उन्होने एक लड़की के कैरेक्टर और उसके इमोशनल नेचर को बड़ी ही खूबी से परदे पर उतारा है।
मधुर भंडारकर की ये फिल्म उनकी पहले बनाई गई फिल्मों की ही तरह एक वास्तविक सच्चाई को बयां करती हैं। ‘हीरोइन’ फिल्म में आप एक सुपरस्टार के गिरते कॅरियर को देखेंगे।
फिल्म में हिरोइन के लिए करीना को अप्रोच किया गया लेकिन किन्हीं कारणों से वे फिल्म ना कर सकीं तो ऐश्वर्या राय का झोली में फिल्म आ गई। फिल्म पर काम शुरू ही हुआ था कि ऐश्वर्या ने अपनी प्रेगनेंसी के कारण ये फिल्म छोड़ दी। मधुर ने एक बार फिर से करीना को इस फिल्म के लिए अप्रोच किया और आखिरकर मधुर भंडारकर को खासी मशक्कत करकरने के बाद ऐश्वर्या की झोली से ‌ये फिल्म करीना कपूर की झोली में आ गिरी।
प्रियंका चोपड़ा का भी इस फिल्म को करने का नाम उछला था। ऐश के साथ काम करते समय मधुर लगभग डेढ़ साल से इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे।
'हिरोइन' बेबो और अर्जुन रामपाल के गर्मागर्म सीन को लेकर भी खूब चर्चा में रही। और करीना ने यहां तक कहा था कि इसमें वे बेहद बोल्ड और बिंदास लगने वाली हैं।
'हिरोइन' को लेकर अटकलें लगाई गई थी कि ये फिल्म मनीषा कोइराला के जीवन पर आधारित है लेकिन मधुर ने इन सब बातों का खंडन किया था।
इस फिल्म के निर्माताओं को करीना द्वारा सिगरेट के धुएं के छल्ले उड़ाते वाले दृश्य दिखाने के चक्कर में कोर्ट के चक्कर काटने पड़े थे लेकिन बाद में उन्हें इस सब से राहम मिल गई। करीना की ‘हीरोइन’ उने कजिन रणबीर कपूर की 'बर्फी' को टक्कर देने वाली है। लेकिन फिलहाल 'हिरोइन' को खुद एक झटका लग गई है। दरअसल, इस फिल्म के सैटेलाइट राइट्स की डील हाल ही में टूटी है। 'हिरोइन' की डील 13 करोड़ रुपये में हुई थी। ये राइट्स 2010 में एक चैनल को बेचे गए थे। ये कॉन्ट्रैक्ट क्यों टूटा, इसका अभी कोई पुख्ता कारण निकलकर नहीं आए हैं।
फिल्म के अंत को लेकर काफी कयास लगा रहे हैं कि अंत में ये हिरोइन मर जाएगी या फिर से सुपरस्टार बन जाएगी लेकिन फिल्म के अंत के 20 मिनट में निर्देशक मधुर ने जिस तरह से फिल्म की कहानी को घुमाया है वो काफी इमोशनल और देखने लायक है।

देखें 'हीरोइन' के फर्स्ट लुक का फोटो फीचर
'हीरोइन' की करीना कपूर का इंटरव्यू पढें

No comments:

Post a Comment